साधना

Rememebering Sadhna on Her Birth Anniversary. साधना के जन्मदिन (2 सितम्बर 1941) पर विशेष 

साधना का जन्म 2 सितम्बर 1941 को कराची में हुआ विभाजन के बाद उनका परिवार भारत आया लेकिन कहीं ठीक से ठिकाना न होने के कारण 1950 तक उनका दाख़िला किसी स्कूल में नहीं हो पाया था। लेकिन उनकी माँ जो मोंटेसरी स्कूल की टीचर रह चुकी थीं, उन्होंने साधना को घर पर ही इतनी अच्छी शिक्षा दी थी कि जब वो लोग मुंबई में आकर बसे और उनके दाख़िले के लिए एक कान्वेंट स्कूल में उनका इंटरव्यू हुआ तो टीचर ने उन्हें सीधे पाँचवी क्लास में एड्मिशन दे दिया।

साधना को फ़िल्मों में प्रवेश कैसे मिला 

स्कूलिंग पूरी करने के बाद उन्होंने जय हिन्द कॉलेज में दाख़िला लिया, वो कॉलेज में होने वाले नाटकों में भी हिस्सा लिया करती थीं। एक दिन कॉलेज में कुछ लोग आए जो पहली सिंधी फ़िल्म बनाने जा रहे थे, उन लोगों ने साधना का एक नाटक देखा था और इस तरह उन्हें पहली सिंधी फिल्म “अबाना” में हीरोइन शीला रमानी की छोटी बहन का रोल मिल गया। उस फिल्म की रिलीज़ के दिन “स्क्रीन” मैगज़ीन के कवर पर साधना की एक तस्वीर छपी उस तस्वीर को निर्माता-निर्देशक शशधर मुखर्जी ने भी देखा और उन्हें लगा यही है उनकी फ़िल्म की हेरोइन और इस तरह साधना की एंट्री हिंदी फ़िल्मों में हुई और फिर उन्होंने कई ट्रेंड सेट किए।

इन्हें भी पढ़ें – सायरा बानो – अपने ज़माने की बेहद हसीं और ग्लैमरस अभिनेत्री

साधना
Sadhana

इन्हें भी पढ़ें – मदन मोहन-हिंदी फ़िल्मी ग़ज़लों के बेताज बादशाह

वो अपने समय की “द मिस्ट्री गर्ल” कहलाईं “स्टाइल आइकॉन” बनी। लेकिन थायरॉइड जैसी बीमारी ने इतनी ख़ूबसूरत अभिनेत्री को बहुत तक़लीफ़ दी। उनकी आँखों, उनके चेहरे पर काफ़ी बुरा असर पड़ा, इसीलिए बाद के सालों में वो बहुत ज़्यादा दुनिया के सामने नहीं आती थीं। उनके फोटोग्राफ़्स भी काफ़ी समय तक किसी ने नहीं देखे थे, क्योंकि वो चाहती थीं कि उनके प्रशंसक उनके उसी रूप को याद रखें जैसी वो फ़िल्मों में दिखाई देती थीं। पति की मौत के बाद जब वो बिलकुल अकेली रह गई थीं तो अपना ज़्यादातर समय अपने “गर्ल गैंग” (जिसमें हेलेन, वहीदा रहमान, नंदा शामिल थी) के साथ बिताती थीं तब लोगों ने उनकी फ़ोटोज़ देखीं। 25 दिसंबर 2015 को साधना इस दुनिया से रुख़्सत हो गईं। 

By Neetu

Neetu Sharma is working in different fields of media for more than 21 years. Painter turned TV Host, Radio Jockey, Content Writer, and now YouTuber, and blogger.

Leave a Reply

Your email address will not be published.